पोखरी मेले में मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने पीजी कालेज नागनाथ को पांच करोड,सीएचसी पोखरी को दो करोड की देने की घोषणा 

  • मेले में महिला मंगल दल व स्कूली बच्चों के कार्यक्रम रहे आकर्षण का केंद्र

चमोली ( प्रदीप लखेड़ा )

पोखरी में आयोजित खादी, पर्यटन शरदोत्सव मेले के पंचम दिवस में पधार कर उच्च शिक्षा व स्वास्थ्य मंत्री धनसिंह रावत ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होने कहा कि मेले सौहार्द व आपसी भाईचारा बढाते है, इस अवसर पर उन्होने सीएचसी पोखरी के लिए दो करोड व पीजी कालेज नागनाथ- पोखरी को पांच करोड़ रुपए देने की घोषणा की है। कैबिनेट मंत्री धनसिंह रावत ने कहा कि अगले माह दिसम्बर मे पीजी कालेज नागनाथ-पोखरी मे नव निर्मित भवनो का लोकार्पण करना है। मंत्री ने सभी लोगो का अह्वान किया कि सभी लोग अपने-अपने आयुष्मान कार्ड बनवा ले। ताकि गरीब लोग पांच लाख रुपए तक का स्वास्थ्य लाभ ले सके। कहा कि प्रदेश मे 54 लाख लोगो मे से अभी तक 09 लाख लोगो का इलाज उनकी सरकार करवा चुकी है। उन्होने कहा कि अध्ययनरत छात्र-छात्राओ के प्रति वे गंभीर है,उच्च शिक्षा के छात्रो को 10/10 मुफ्त किताबे, छोटी कक्षा के छात्र-छात्राओ को किताब, बस्ता व जूते निशुल्क दिए जा रहे है,इसके अलावा विद्यालयो मे पानी, बिजली व शौचालय के निर्माण के शिक्षा विभाग को धनराशि ऑवटित की गयी है। उन्होने कहा कि अध्यापको के प्रोमोशन किये जा रहे है। यदि किसी विद्यालय में अध्यापक की कमी हो तो प्रधानाचार्य क्षेत्र के शिक्षित बेरोजगार व्यक्ति को लगा सकता है। प्रत्येक डिग्री कालेजों में योगा शिक्षक की नियुक्त की जायेगी।

स्थानीय जनता,जनप्रतिनिधियो व पत्रकारो ने जनहित मे पोखरी सीएचसी मे तैनात जनरल फिजिशियन सत्येंद्र कंडारी का स्थानांतरण निरस्त करते हुए सर्जन की मांग की है। स्वास्थ्य मंत्री ने दोनो बातो को स्वीकार किया है। और सीएचसी में प्रतिमाह एक्सरे करने के लिए टीम भेजने हेतु सीएमओ चमोली को निर्देशित किया है। पीजी कालेज के छात्रो ,चन्द्र शिला पट्टी के धीरेन्द्र राणा व नगर पंचायत अध्यक्ष लक्ष्मीप्रसाद पंत ने अपनी समस्याओ का ज्ञापन दिया। वहीं ऐतिहासिक धरोहर नागनाथ में 1901 का जीर्णोद्धार करने की मांग रखी गयी। मुख्य अतिथि के स्वागत मे बीणा उच्च प्राथमिक विद्यालय के छात्र-छात्राओ ने स्वस्तिकासन व सरस्वती वंदना से किया। इस अवसर पर बीरेंद्र राणा, डा0 मातवर रावत, रमेश चौधरी, पूर्व अध्यक्ष गजेन्द्र रावत, वत्सला सती, बीर सिंह कंडारी, दिनेश नेगी, ललित मिश्रा सहित तमाम लोग मौजूद थे।

मेला मंच पर पांचवे दिन छात्र-छात्राओ व ममंदलो की प्रस्तुति रही आकर्षण का केंद्र

मेला मंच पर पांचवे दिन प्रावि जौरासी,काण्डई चन्द्रशिला,उच्च प्राथमिक बीणा ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी।तथा महिला मंगल दल बमोथ ने पहाड की रीति रिवाज, सलना-डांडा ने यातायात विहीन गांव की दुर्दशा पर सरका व नेताओ पर व्यंगात्मक नाटक की प्रस्तुत दी।जखमाला की मंमंदल जखमाला ने माधो सिंह भंडारी वीरगाथा पर झुमैलो,मंमंद भिकोना ने नशे के बडते प्रचल पर नाटक पेश किया। इस अवसर पर नगर पंचायत अध्यक्ष लक्ष्मीप्रसाद पंत ने विद्यालयी छात्र-छात्राओं के कार्यक्रम की सराहना करते हुए उनको पुरस्कार दिया। वहीं महिला मंगल दलों को क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी दीपक बिष्ट ने मोमेंटो भेटकर सम्मानित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *